HEADLINES


More

कर्मचारियों को भी ठेका प्रथा से मुक्त कर विभाग के रोल पर करे - नरेश कुमार शास्त्री

Posted by : pramod goyal on : Wednesday 9 September 2020 0 comments
pramod goyal
Saved under : , ,
//# Adsense Code Here #//

 पानीपत, 9 सितम्बर। नगरपालिका कर्मचारी संघ हरियाणा के राज्य प्रधान नरेश कुमार शास्त्री ने भेदभाव एवं अन्याय को दूर करने की मांग करते हुए कहा कि सरकार पालिका, परिषद व नगर निगमों में लगे तृतीय व चतुर्थ श्रेणी के कर्मचारियों को। सफाई, सीवर एवं फायर कर्मचारियों की भांति तृतीय एवं चतुर्थ के कर्मचारियों को भी  ठेका प्रथा से मुक्त कर विभाग के रोल पर करे। यह बात आज स्थानीय देवी लाल कंपलेक्स में तृतीय एवं चतुर्थ श्रेणी के नियमित, अनियमित, ठेकाप्रथा, आऊटसोर्सिंग में कार्यरत कर्मचारियों की जिला स्तरीय कन्वेंशन को सम्बोधित करते हुए  कहीं। श्री शास्त्री ने चेतावनी दी कि यदि नव चयनित कलर को की जॉइनिंग के बाद एक भी पालिका परिषद व निगमों से ठेका प्रथा आउटसोर्सिंग में लगे कल अपुन को नौकरी से हटाया तो संघ इसके खिलाफ आंदोलन करेगा   कन्वेंशन मैं   नगरपालिका कर्मचारी संघ हरियाणा  संघ के उपमहासचिव सुनील चिण्डालिया,  विशेष रूप से उपस्थित थे।

कन्वेंशन की अध्यक्षता जिला प्रधान सुभाष चिंडालिया ने की तथा मंच का संचालन संघ के केंद्रीय कमेठी के नेता बलदेव बागड़ी ने किया  ने किया। शास्त्री ने कहा कि हाल ही में कलर को की सरकार में भर्ती की है और शहरी स्थानीय निकाय विभाग को 540  नवचयनित क्लर्क भेजे गए इनकी जॉइनिंग के चलते पालिका परिषद में निगमों  आउटसोर्सिंग ठेका प्रथा मैं लगे कलर को की चटनी होने की संभावनाएं प्रवृत्त हो रही हैं उन्होंने चेतावनी दी कि संघ एक भी कर्मचारी की छटनी पर सड़कों पर उतर कर विरोध करेगा
श्री शास्त्री ने सरकार पर तृती

य व चतुर्थ श्रेणी के कर्मचारियों के साथ भेदभाव पूर्ण रवैया अपनाने का आरोप लगाते हुए कहा कि शहरी स्थानीय निकाय विभागों में कार्यरत चतुर्थ श्रेणी के सेवादार, माली, बेलदार, चौकीदार, सिक्योरिटी गार्ड, क्लीनर तथा तृतीय श्रेणी के सहायक सफाई निरीक्षक, सफाई निरीक्षक, वरिष्ठ सफाई निरीक्षक, लिपिक, बिल वितरक, सहायक निरीक्षक, निरीक्षक, ड्राईवर व्हीकल इंस्पेक्टर, कनिष्ठ अभियंता, वाटर पम्प आपरेटर व हेल्पर,सुपरवाइजर, ट्यूबवैल मैकेनिक व हैल्पर, फिटर, इलेक्ट्रिशियन, मैशन, रोड इंस्पेक्टर, मेट, सीवर इंस्पेक्टर, हैड माली, सफाई दरोगा आदि काडरों के कर्मचारियों को ठेकेदारी से मुक्त क्यों नहीं किया जा सकता।
नगरपालिका कर्मचारी संघ हरियाणा के उप महासचिव सुनील चंडालिया ने  सरकार को जनविरोधी करार देते हुए कहा कि सरकार पालिका, परिषदों व निगमों द्वारा जन सुविधाएं देने वाली शाखाओं, सफाई शाखा, स्ट्रीट लाईट, सडक़, पार्क, स्वास्थ्य वेलफेयर, वाटर सप्लाई आदि शाखाओं को ठेकेदारों के हवाले कर नौजवानों को बेरोजगार एवं जनता से इन सुविधाओं को छीनने का काम कर रही है।  उन्होंने  ने कहा कि सरकार द्वारा दिनांक 6- सितंबर-2019 को ठेकाप्रथा में लगे सफाई कर्मचारियों, सिवर मैंनो, ड्राइवरों एवं फायरमैनो को विभाग के रोल पर रखने तथा दिनांक 12- सितंबर-2019 को 15 हजार रूपए वेतन देने एवं भत्ते बढ़ाने के आदेश किए थे, लेकिन अभी तक दर्जनों पालिका, परिषदों व नगर निगमों में उक्त लाभ नहीं दिए जा रहे।
तथा सरकार के आदेशों के अनुसार  पालिकाओं, परिषदों व नगर निगमो में सफाई कर्मचारियों, सिवर मेंन,फायर ड्राइवर, फायरमैन   को विभाग के रोल पर किया गया है, लेकिन जो कर्मचारी सरकार की शर्तों को पूरा नहीं कर पाए है उन सैकड़ों कर्मचारियों को नौकरी से निकाला जा रहा है। संघ  ने चेतावनी दी है कि यदि सरकार ने जल्द सभी पालिकाओं, परिषदों व निगमों के  कर्मचारियों पर सभी पत्र समान रूप से लागू नहीं किए गए तथा छंटनीग्रस्त कर्मचारियों को ड्यूटी पर नहीं लिया गया तथा तृतीय व चतुर्थ श्रेणी के कर्मचारियों को अन्य कर्मचारियों की भांति विभागीय रोल पर करने समान काम समान वेतन देने सभी ठेका प्रथा अनुबंधित कच्चे कर्मचारियों को पक्का करने व अन्य मांगों को को सरकार ने जल्द पूरा नहीं किया तो संघ, 23 सितम्बर को रोहतक में एक दिवसीय राज्य स्तरीय कार्यकर्ता कन्वेंशन कर आन्दोलन की घोषणा करेगा। 
आज की कन्वेंशन में संजय चौहान, कृष्ण बागड़ी विवेक कादयान,पूजा रानी,कविता,  समालखा से परवीन व आजाद सिंह आदि भी उपस्तिथ थे।

No comments :

Leave a Reply