HEADLINES


More

फरीदाबाद के सरकारी विश्वविद्यालय में पहली विदेशी छात्रों के लिए शुरू किये एडमिशन

Posted by : pramod goyal on : Wednesday 2 September 2020 0 comments
pramod goyal
//# Adsense Code Here #//
फरीदाबाद। अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर शिक्षा का विस्तार करने की दिशा में कदम उठाते हुए फरीदाबाद के सरकारी जे.सी. बोस वाईएमसीए विश्वविद्यालय ने पहली बार विदेशी विद्यार्थियों को दाखिला देने की शुरूआत की है। विदेशी विद्यार्थी एडमिशन लेने के लिए 15 सितम्बर 2020 तक आनलाइन आवेदन कर सकते हैं। कुलपति प्रो. दिनेश कुमार ने आज शैक्षणिक सत्र 2020-21 के
लिए विदेशी विद्यार्थियों का प्रोस्पेक्टस जारी किया। इस अवसर पर कुलसचिव डॉ. एस. के. गर्ग भी उपस्थित रहे।
 कुलपति प्रो. दिनेश कुमार ने कहा कि अकादमिक, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक सहयोग बढ़ावा देते हुए विश्व स्तर पर अपनी उपस्थिति दर्ज कराना विश्वविद्यालय की प्राथमिकता है। उन्होंने बताया कि विश्वविद्यालय ने इंजीनियरिंग पाठ्यक्रमों में 15 प्रतिशत सीटें और अन्य पाठ्यक्रमों में 5 प्रतिशत सीटें विदेशी विद्यार्थियों के लिए आरक्षित की है। इसके अलावा, अंतर्राष्ट्रीय विद्यार्थी के लिए अलग से छात्रावास की सुविधाएं भी विकसित की जा रही है। उन्होंने कहा कि शुरूआती चरण में विश्वविद्यालय सार्क देशों से विद्यार्थियों की अपेक्षा करता है।
विश्वविद्यालय में किसी भी पाठ्यक्रम में दाखिला लेने वाले विदेशी उम्मीदवार को वैध स्टूडेंट वीजा या रिसर्च वीजा प्राप्त करना होगा और मूल दस्तावेज प्रस्तुत करने होंगे, जिसके बिना दाखिला नहीं दिया जायेगा। उन्होंने कहा कि विदेशी विद्यार्थियों का दाखिला योग्यता परीक्षा की मेरिट के आधार पर किया जायेगा और इसके लिए अलग से कोई प्रवेश परीक्षा आयोजित नहीं की जायेगी।

No comments :

Leave a Reply