HEADLINES


More

अवैध रूप से यमुना रेत के साथ 5 ट्रैक्टर व दो हाईवा एनजीटी एक्ट में जप्त

Posted by : pramod goyal on : Tuesday 15 September 2020 0 comments
pramod goyal
//# Adsense Code Here #//

 पलवल (15 सितम्बर ) हरियाणा के खान एवं भूविज्ञान मंत्री श्री मूलचंद शर्मा  ने प्रदेश में अवैध माइनिंग को लेकर मंत्री पद मिलने के बाद से ही सख्त रुख अपनाना शुरु कर दिया था। उसी का परि


णाम है कि आज प्रदेश में अवैध रूप से खनन गतिविधिया चलाने वाले माफिया प्रदेश की माइनिंग टीम के ख़ौफ़ से बचते फिर रहे है। 


 खनन मंत्री के निर्देशों पर माइनिंग की स्पेशल टीम ने प्रदेश के अंदर लगातार  छापेमारी शुरू कर  रखी है। आज  छापेमारी में पलवल के सीआईए स्टाफ की टीम के साथ मिंडकोला  पुलिस चौकी के नजदीक मुखबिर खास की सूचना पर 5 ट्रेक्टर और दो हाईवा को अवैध रूप से यमुना रेत  के साथ पकड़ा है।  

आज यहां जारी एक बयान में श्री मूलचंद शर्मा ने बताया कि इन ट्रैक्टर और हाईवा को को गुप्त सूचना के आधार पर पलवल की सीआईए टीम और माइनिंग विभाग द्वारा चलाए गए एक अभियान के तहत पकड़ा गया है। सीआईए टीम इंचार्ज अशोक कुमार ने जानकारी दी कि मुखबिर की सूचना पर सुबह लगभग 6:00 बजे  वह अपनी  टीम  के साथ  गांव मिंडकोला पुलिस चौकी के नजदीक मौजूद थे और नाकाबंदी कर  सुुलतापुुर गांव के  रहने वाले संजय उर्फ कुंडी के 5 ट्रैक्टर व दो हाईवा  को  अवैध यमुना रेती के साथ पकड़ा है।  मौके पर माइनिंग विभाग की टीम को सभी गाड़ी चालक जरूरी कागजात दिखाने में नाकाम रहे।

 जांच में पता चला है कि ये  जिला पलवल के सुल्तापुर गांव के पास से यमुना का रेत चोरी करके लाते है। इन सभी वाहनो को  पुलिस लाइन में पुलिस के हवाले कर दिया है और एनजीटी एक्ट के तहत इनका चालान किया गया है। इस टीम में माइनिंग अधिकारी और सीआईए इंस्पेक्टर अशोक कुमार के साथ एएसआई सुरेश, हेड कांस्टेबल श्रीचंद , कपिल,जमशेर व सिपाही महेश मौजूद रहे। 
श्री मूलचंद शर्मा ने सीआईए टीम के  कार्य की सराहना करते हुए कहा कि पुलिस और माइनिंग विभाग  की स्पेशल  टीम  लगातार अपना कार्य कर रही है और ऐसे अभियान हर रोज पूरे प्रदेश में चलाए जाएंगे ताकि प्रकृति के साथ इस तरीके की छेडख़ानी करने वालों पर शिकंजा कसा जा सके और अवैध खनन को रोका जा सके। उन्होंने कहा कि प्रदेश में किसी भी हालत में माइनिंग माफिया को पनपने नहीं दिया जाएगा।

साथ ही, उत्तर प्रदेश और राजस्थान जैसे राज्यों के साथ लगते अवैध रास्तों की निगरानी भी बढ़ाई गई है  ताकि इन रास्तों से अवैध सामग्री प्रदेश में न आने पाए।

खान एवं भूविज्ञान मंत्री श्री मूलचंद शर्मा ने कहा कि महानिदेशक श्री अमिताभ सिंह ढिल्लों की अगुवाई में पूरी संजीदगी से विभाग को चुस्त-दुरूस्त बनाने का काम किया जा रहा है। प्रौद्योगिकी के लिहाज से भी विभाग में कई पहल की गई हैं जिनमें ई-रवाना मुख्य रूप से शामिल है। 

No comments :

Leave a Reply