HEADLINES


More

मजदूरी कर पढाई के लिये कमाये थे पैसे, अब जरूरतमंद और बेजुबान जानवरों पर कर रहा है खर्च

Posted by : pramod goyal on : Wednesday 17 June 2020 0 comments
pramod goyal
//# Adsense Code Here #//
फरीदाबाद में एक छात्र ने पढाई के लिये एकत्रित किये रूपयों को जरूरतमंदों और बेजुबान जानवरों की मदद करने में खर्च कर दिया है, लाॅकडाउन की वजह से भूखे जरूरतमंदों और जनवरों को छात्र मनोज यशवंत खाना खिलाने का
बीडा उठाया हुआ है, फरीदाबाद की एनआईटी विधानसभा क्षेत्र में रहने वाले छात्र मनोज यशवंत ने पोस्ट ग्रेजुएशन करने के लिये दिहाडी मजदूरी करके पैसा इकट्टा किया था जिसे अब समाजसेवा में लगा दिया है। इस दरियादिली की बता जो कोई भी सुन रहा है वह तारीफ करते नही थक रहा है।
वीओ - जनता कर्फ्यू से लेकर अनलॉक वन तक आपने कई ऐसी तस्वीरें देखी होंगी जिसमे विभिन्न समाजसेवी संगठन एकजुट होकर गरीब और जरूरतमंद लोगो की मदद करते दिखायी दे रहे थे।  वहीँ इन सभी तस्वीरों से परे हटकर एक युवक अपने दम पर कुछ ऐसा कर जाता है जिसके बारे में सुनकर आप भी इस छात्र की तारीफ करते नहीं थकेंगे . फरीदाबाद के रहने वाले युवक मनोज यशवंत ने पोस्ट ग्रेजुएशन की पढ़ाई के लिए जमा किये हुए पैसो को जरूरतमंद लोगो और बेजुबान जानवरो की सेवा में लॉक डाउन के दौरान लगा दिया। वहीँ आपको बता दें की इस युवक ने अपनी पढाई के लिए जो पैसा जमा किया हुआ था वह पैसा उसने दिहाड़ी मजदूरी करके जुटाया था।
दिखाई दे रहा यह नजारा फरीदाबाद की एनआईटी 86 विधानसभा क्षेत्र की उन स्लम क्षेत्रों का है जहाँ लॉक डाउन के दौरन समाजसेवी संगठन भी मदद नहीं पहुंचा सके।  लेकिन ऐसे ही लोगो की मदद ऐसे युवक ने की जो ना केवल छात्र है बल्कि दिहाड़ी मजदूरी करने वाला मजदूर भी है।  जिसने अपनी पोस्ट ग्रेजुएशन की पढाई के लिए मजदूरी के पैसे इकठ्ठा किया था।  दिहाड़ी मजदूरी के माध्यम से लगभग 45 हजार रूपये मनोज ने अब तक कमाए थे जिसे उसने अपनी पढाई के लिए बचाकर रखे थे।  लेकिन लोगो को जब उसने अपने आस पास के गरीब मजबूर लोगो को लॉक डाउन की स्तिथि से गुजरते देखा तो उसने अपनी पढ़ाई के लिए जमा की हुई राशि से लोगो की मदद करना शुरू कर दी जिसके तहत उसने कच्चे राशन से लेकर पका हुआ खाना जरूरतमंदों को मुहैया करवाया।  वहीँ बेजुबान जानवरों के लिए भी दूध और चारे का प्रबंध मनोज यशवंत ने करवाया।  इसके अलावा आज भी वह फेस मास्क खरीदकर लोगो में बाँट रहा है और जागरूक कर रहा है।    
जरूरतमन्दी लोगो की मदद करने वाले छात्र मनोज यशवंत ने बताया की 23 मार्च से लेकर 31 मई तक लॉक डाउन के चलते जिन गरीब जरूरत मंदों को मदद चाहिए थी उन्हें राशन देकर मदद की है.  वहीँ उसने बताया की यह मदद उसने अपनी पढाई के पैसो से की है।  उसने बताया की वह एक छात्र है और उसकी ग्रेजुएशन एमडीयू से हो रही है वहीँ आगे की पढाई के लिए उसने कुछ पैसा दिहाड़ी मजदूरी के लिए इकठ्ठा किया था।  लेकिन अचानक से लॉक डाउन हो जाने के चलते उसने देखा की गरीब लोगो को राशन की परेशानी हो रही है जिसके बाद उसने दिहाड़ी मेहनत से कमाई हुई पूरी राशि ऐसे लोगो के लिए लगा दी हो लॉक डाउन के चलते भूखे मरने के कागार पर थे।  वहीँ उसने बताया की जरूरतमंद लोगो की मदद करते हुए उसने बेजुबान जानवरो का भी ख्याल रखा चाहे वह गलियों में घूमने वाले जानवर हो उन्हें दूध पिलाया वहीँ गौ माता को चारा भी खिलाया है।  उसने कहा की उसे बेहद खुशी महसूस होती है की वह इस महामारी के वक्त जरूरतमंदो के काम आया।  हालांकि उसका तमाम बेलेंस खत्म हो गया लेकिन अगर आगे भी उससे जो बन पड़ेगा वह लोगो की सेवा के लिए लगा रहेगा।  वहीँ उसने लोगो से भी अपील की है की जिस तरह से उसने लोगो की सेवा की वहीँ अन्य लोग भी जरुरत मंदों की मदद करें।  उसने कहा की जिस तरह से आज मोबाइल फोन हमारी अहम् जरूरत बन गया है इसी तरह मास्क , सेनिटाइजर और सोशल डिस्टेंसिंग को ध्यान में रखकर इस महामारी से जंग जीत लें।

No comments :

Leave a Reply