HEADLINES


More

*डेबिट कार्ड एवं फोन चोरी कर बैंक खातों से पैसे निकालने वाले शातिर आरोपी को साइबर अपराध शाखा ने दबोचा

Posted by : pramod goyal on : Wednesday, 24 June 2020 0 comments
pramod goyal
//# Adsense Code Here #//
फरीदाबाद।
साइबर अपराध शाखा फरीदाबाद  ने एक ऐसे आरोपी को गिरफ्तार करने में सफलता हासिल की है जो कि मैदान में खेल रहे खिलाड़ियों के बैग से डेबिट कार्ड एवं मोबाइल फोन चोरी कर उनके मोबाईल से डेबिट कार्ड पर लिखे कस्टमर केयर को काल कर उनके डेबिट कार्ड का पिन चेंज करवाकर खाता से पैसे निकालता था।

आपको बताते चलें कि आरोपी ने इसी तरह जितेन्द्र प्रताप निवासी बी.पी.टी.पी. सैक्टर 88, फरीदाबाद के करीबन 80 हजार रूपये धोखाधडी से निकाले थे।

प्रभारी साइबर अपराध शाखा निरीक्षक बसंत कुमार ने बताया कि आरोपी से पूछताछ मे सामने आया कि वह खेल के मैदान में क्रिकेट खेल रहे लोगो को अपना शिकार बनाता था।

खेल के स्टेडियमों व मैदानों में जाकर जो लोग खेलते समय ग्राउण्ड मे अपने पर्स व मोबाईल को साईड मे रख देते है, आरोपी उन लोगो पर नजर रखता और मौका मिलते ही उनके पर्स व मोबाईल को चुरा लेता था। 

इसके उपरान्त पर्स मे रखे डेबिट कार्ड और मोबाईल की सहायता से सबंधित बैक के कस्टमर केयर को काल कर उनके डेबिट कार्ड का पिन चेंज करवा लेता और लोगो के अकांउट को खाली कर देता था।

उन्होंने बताया कि आरोपी इस वारदात को अंजाम देने के लिए डेबिट कार्ड के साथ-साथ उनका मोबाइल फोन भी चुराता था ताकि पिन चेंज करवाते समय ओटीपी उनके मोबाइल पर आ सके और आरोपी आसानी से डेबिट कार्ड का पिन चेंज कर सके।

प्रभारी अपराध शाखा ने बताया कि आरोपी ने फरीदाबाद एवं गुरुग्राम में इस तरह की और भी वारदातों को अंजाम दिया हुआ है।

उन्होंने बताया कि आरोपी पेशे से इंजीनियर है जोकि ऑनलाइन जुआ खेलता है ऑनलाइन जुआ खेलने के लिए आरोपी ने चोरी की वारदात को अंजाम देना शुरू कर दिया था।

इसी तरह आरोपी ने वारदात को अंजाम देते हुए क्रिकेट ग्राउण्ड सैक्टर 63 मे खेलने गए जितेन्द्र प्रताप के करीबन 80 हजार रूपये धोखाधडी से निकाल लिए थे।

जिसके उपरान्त पीडित जितेन्द्र प्रताप ने इसकी शिकायत पुलिस मे दी जिस पर अभियोग संख्या 136 दिनांक 20.06.2020 धारा 379, 419, 420 भा.द.स. थाना बी.पी.टी.पी. फरीदाबाद मे दर्ज हुआ।

श्रीमान पुलिस आयुक्त श्री के.के.राव, भा.पु.से ने इसे संज्ञान लेते हुए आरोपियो को जल्द पकडने के निर्देश दिए। जिसके उपरान्त श्री मकसूद अहमद, भा.पु.से पुलिस उपायुक्त अपराध के दिशा निर्देश पर श्री अनिल यादव, ह.पु.से., सहायक पुलिस आयुक्त, अपराध की देखरेख मे निरीक्षक बसन्त कुमार, प्रभारी साईबर अपराध शाखा, फरीदाबाद के नेतृत्व मे अनुसंधान अधिकारी स.उ.नि. नरेन्द्र कुमार, साथी स.उ.नि. कैलाश , स.उ.नि. प्रमोद, स.उ.नि. सत्यवीर, मु.सि. नरेन्द्र कुमार, सिपाही अंशुल  की एक टीम का गठन किया गया।

सूत्रों से मिली सूचना एवं तकनीकी सहायता से साईबर टीम ने कडी मेहनत से अपराधी को पकड़ने में सफलता हासिल की है।

*गिरफ्तार आरोपी-*

टिवंकल पुत्र अर्जुन दास निवासी सैक्टर 7 डी, फरीदाबाद, हरियाणा।

पुलिस प्रवक्ता सूबे सिंह ने बताया कि आरोपी से 50,000/- रूप्ये नकद, वारदात मे प्रयुक्त फोन बरामद किया गया है।,,,, आज आरोपी को अदालत में पेश कर जेल भेजा गया है।

No comments :

Leave a Reply