HEADLINES


More

यज्ञ -हवन, योगासन करके साकारात्मक सोच रखकर कोरोना को करो-ना

Posted by : pramod goyal on : Saturday 21 March 2020 0 comments
pramod goyal
//# Adsense Code Here #//
फरीदाबाद। मोदी जी के आव्हान पर रविवार 22 मार्च को जनता कफ्र्यू को सफल बनाने के लिए अपना समर्थन दिया है। इसके लिए मानव परिवार आपको सेलूट करता है, आपको नमन करता है। कई भाइयों ने यह प्रशन किया है कि जनता कर्फ्यू के दिन व उसके बाद अपने घर में रहकर हम और क्या ऐसा कर सकते हैं जिससे कोरोना वायरस से बचा
जा सके। इसके लिए आपको कुछ बहुत ही सरल सुझाव व कार्य करने के लिए निवेदन किया जा रहा है। आप जनता कफ्र्यू में और उसके बाद भी 31 मार्च तक इन सरल उपायों, कार्यों को अवश्य करें। 
1. प्रतिदिन सुबह घर में ही साफ सुथरी जगह पर पूरे परिवार को साथ लेकर योग और आसन करें। अनुलोम विलोम प्राणायाम जरूर करें। 
2. सुबह, यज्ञ और हवन करें। हवन सामग्री ऐसी हो जिसमें गाय का घी, गूगल, डली वाला देसी कपूर, गिलोय की लकड़ी आदि जरूर मिली हो। यज्ञ, हवन के समय गायत्री मंत्र, महामृत्युंजय मंत्र या अपने इष्ट देव की प्रार्थना जरूर करें। अपने इष्ट देव से प्रार्थना करें कि वह हमारे भारत देश को कोरोना वायरस से बचाए, जो भाई-बहन कोरोना वायरस से पीड़ित हैं उनको जल्दी स्वस्थ करें और शीघ्र ही इस भयंकर बीमारी से हमारे प्यारे देश को और सारे विश्व में फैले इस वायरस से मुक्ति दिलाएं। यह पुण्य कार्य अपने आस-पड़ोस, मोहल्ले और अपने इष्ट मित्रों, परिवारजनों से भी करने के लिये बोले। 
3. भोजन में हरी फल सब्जियों की मात्रा बढ़ा दें, गिलोय की बेल, आंवला, अदरक, तुलसी आदि का काढ़ा बनाकर एक बोतल में भरकर सुबह शाम खुद ले और अपने परिवार के सभी सदस्यों को दो से तीन चम्मच अवश्य दें। 
4. सकारात्मक सोच बनाएं रखें और फोन, सोशल मिडिया के माध्यम से अपने परिजनों व मित्रों का हालचाल पुछते रहे और कारोना से बचने के उपाय बताते रहे।
5. कपडों को सूर्य की तेज धूप लगायें, घर पर ही फिटकरी से सेनिटाईजर बना सकते है। कपूर, लौंग, जावयित्री का फूल, छोटी इर्लाइची की पुड़िया बनाकर जेब में रखें। 
6. बच्चों को घर पर ही रखें, उनके साथ खेले, कहानियां सुनाए जिससे वो बाहर जाने की जिद्द न करें, उन्हें स्कूल, ट्यूशन आदि भी न भेंजे। 

जिस प्रकार, उसी प्रकार आपका यह छोटा सा सहयोग व योगदान भी देश व समाज हित में राम सेतु बनाने में गिलहरी द्वारा दिये गये योगदान के समान होगा।
मानव सेवा समिति (मानव परिवार) के सभी सदस्यों ने उपरोक्त सभी सकारात्मक बातों व उपायों का करने का संकल्प लिया है, आप भी संकल्प लें। 

No comments :

Leave a Reply