HEADLINES


More

हरियाणा : परीक्षा केंद्र में एग्जाम शुरू होने से 20 मिनट पहले खोले जाएंगे प्रश्न-पत्र

Posted by : pramod goyal on : Monday 2 March 2020 0 comments
pramod goyal
//# Adsense Code Here #//
चंडीगढ़।
हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की आगामी परीक्षाओं में प्रश्न-पत्रों की गोपनीयता बनाए रखने के लिए प्रश्न-पत्र के सील्ड पैकेट परीक्षा आरंभ होने से 20 मिनट पूर्व खोले जाएंगे। यह जानकारी बोर्ड के अध्यक्ष डॉ. जगबीर सिंह एवं सचिव राजीव प्रसाद ने दी।
उन्होंने बताया कि बोर्ड की आगामी परीक्षाओं से संबंधित प्रमुख केंद्र अधीक्षकों, केंद्र अधीक्षकों व पर्यवेक्षकों को महत्वपूर्ण दिशा-निर्देश दिया गया है। परीक्षार्थियों की संख्या से अधिक प्रश्न-पत्र प्राप्त होते हैं तो आवश्यकतानुसार ही पैकेट/सब पैकेट को खोला जाए। शेष बचे पैकेट को न खोला जाए।

सील बंद पैकेट अंतिम बैग के साथ जमा करवाना आवश्यक है। ऐसा न करने पर संबंधित केंद्र अधीक्षक कि खिलाफ नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी। उड़नदस्ते द्वारा जब चेकिंग की जाएगी, उस समय अगर कोई प्रतिरूपण परीक्षार्थी परीक्षा देता हुआ पाया गया, तो उसकी पूर्ण जिम्मेदारी पर्यवेक्षक एवं केन्द्र अधीक्षक की होगी।

यदि किसी पर्यवेक्षक के कमरे में एक ही समय में दो से अधिक यूएमसी दर्ज किए जाते हैं तो उस अवस्था में उस पर्यवेक्षक को कार्यभार मुक्त कर दिया जाएगा। प्रमुख केन्द्र अधीक्षक का बेटा-बेटी/ब्लड रिलेशन का कोई परीक्षार्थी उसी परीक्षा केंद्र पर परीक्षा दे रहा है तो उस अवस्था में विद्यालय के किसी वरिष्ठ प्रवक्ता को प्रमुख केंद्र अधीक्षक की ड्यूटी पर नियुक्त किया जाना है।

प्रमुख केंद्र अधीक्षक विद्यालय भवन में कमरों में सीसीटीवी कैमरे लगे हैं कि नहीं वे सुनिश्चित करें। परीक्षा केंद्र में यदि कोई फोटो-स्टेट मशीन या इस प्रकार का अन्य कोई उपकरण है तो उस कमरे को लॉक करवाते हुए सील लगवाना सुनिश्चित करें। उन्होंने बताया कि परीक्षा के समय विद्यालय का कोई भी अन्य कार्य नहीं होगा।

परीक्षार्थियों को दिए जाने वाले प्रश्न-पत्र कोड प्रतिदिन बदले जाएं। एक ही कोड का प्रश्न-पत्र प्रतिदिन एक ही परीक्षार्थी को न दिया जाए। परीक्षा के दौरान अनुपस्थित परीक्षार्थी का प्रश्न-पत्र सीटिंग प्लान अनुसार अलग रख लिया जाए। राजीव प्रसाद ने बताया कि हस्ताक्षर चार्ट के नीचे विषयवार तथा तिथिवार कॉलम बनाया गया है।

No comments :

Leave a Reply