HEADLINES


More

जे.सी. बोस विश्वविद्यालय में व्हाइटबोर्ड की जगह ले रहे है डिजिटल इंटरएक्टिव बोर्ड

Posted by : pramod goyal on : Wednesday 15 January 2020 0 comments
pramod goyal
//# Adsense Code Here #//
फरीदाबाद, 15 जनवरी - डिजिटलाइजेशन के युग में डिजिटल क्लासरूम की अवधारणा आधुनिक शिक्षा प्रणाली को तेजी से बदल रही है। इसी कड़ी में जे.सी. बोस विज्ञान और प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, वाईएमसीए, फरीदाबाद ने शिक्षण प्रक्रिया को और अधिक संवादात्मक बनाने के लिए डिजिटल इंटरएक्टिव बोर्ड के माध्यम से डिजिटल क्लासरूम विकसित करने की पहल की है।
विश्वविद्यालय द्वारा विभिन्न
विभागों में डिजिटल इंटरएक्टिव बोर्ड युक्त 13 डिजिटल क्लासरूम स्थापित किए हैं जो शिक्षण के लिए इस्तेमाल किए जा रहे पारंपरिक व्हाइटबोर्ड की जगह लेंगे। इस प्रकार, विश्वविद्यालय डिजिटलीकरण को बढ़ावा देते हुए कक्षाओं में डिजिटल इंटरैक्टिव बोर्ड की पहल करने वाले राज्य में पहला विश्वविद्यालय बन गया है।
कुलपति प्रो. दिनेश कुमार ने एलईडी आईआर टप डिजिटल इंटरएक्टिव बोर्ड युक्त डिजिटल कक्षाओं का शुभारंभ किया। इस अवसर पर कुलसचिव डाॅ. एस.के. गर्ग के अलावा सभी डीन, विभागाध्यक्ष और विश्वविद्यालय के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे। डिजिटल इंटरैक्टिव बोर्ड के सही उपयोग को लेकर एक प्रशिक्षण सत्र का आयोजन भी किया गया। 
ये डिजिटल इंटरएक्टिव बोर्ड मानव संसाधन विकास मंत्रालय की राष्ट्रीय परियोजना कार्यान्वयन इकाई (एनपीआईयू) द्वारा टीईक्यूआईपी प्रतिभागी संस्थानों को प्रदान किये गये है। तकनीकी शिक्षा में डिजिटलीकरण के माध्यम से से मिश्रित शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए एनपीआईयू देश के टीईक्यूआईपी के दूसरे व तीसरे चरण के प्रतिभागी संस्थानों को सुविधाएँ प्रदान कर रहा है।

No comments :

Leave a Reply