HEADLINES


More

महारानी वैष्णोदेवी मंदिर में धूमधाम से आयोजित हुआ 8 वां परिचय सम्मेलन

Posted by : pramod goyal on : Sunday, 26 January 2020 0 comments
pramod goyal
//# Adsense Code Here #//


फरीदाबाद। महारानी वैष्णोदेवी मंदिर तिकोना पार्क में गणतंत्र दिवस के अवसर पर प्रत्येक वर्ष की भांति इस बार भी धूमधाम से  परिचय सम्मेलन का आयोजन किया गया।  इस अवसर पर सैंकड़ों लोग उपस्थित थे, जिन्होंने परिचय सम्मेलन में शामि
ल होने के लिए अपने बच्चों के फार्म भरे थे। परिचय सम्मेलन में करीब 674 लोगों ने फार्म भरे थे, जिनमें से 34 जोड़ों के रिश्ते तय हुए हैं। इस अवसर पर मंदिर संस्थान के प्रधान जगदीश भाटिया भी मौजूद थे। श्री भाटिया ने अपनी देखरेख में परिचय सम्मेलन को सफलता पूर्वक आयोजित करवाया। परिचय सम्मेलन में मंच का संचालन मंदिर संस्थान के महामंत्री  गिर्राजदत्त गौड़ ने किया। मंदिर संस्थान के प्रधान जगदीश भाटिया ने बताया कि इनमें से जो भी परिवार चाहे, वह मंदिर संस्थान की ओर से 26 फरवरी को आयोजित होने वाले विवाह सम्मेलन में शामिल हो सकते हैं। श्री भाटिया के अनुसार यह 8 वां परिचय सम्मेलन था, इसके बाद मंदिर परिसर में ही गरीब कन्याओं के लिए विवाह समारोह का आयोजन किया जाएगा। मंदिर संस्थान द्वारा अब तक सफल रूप से 8 विवाह सम्मेलन का आयोजन किया जा चुका है। 26 फरवरी को 9 वां विवाह सम्मेलन आयोजित किया जाएगा।
इस अवसर पर शहर के तमाम गणमान्य लोग वर वधू को आर्शीवाद प्रदान करेंगे। श्री भाटिया के अनुसार प्रत्येक वर्ष विवाह समारोह का भव्य आयोजन किया जाता है, जिसमें सभी दूल्हों की बारात निकाली जाती है। विवाह सम्मेलन में सभी दंपतियों को घर चलाने के लिए आवश्यक सामान भी दहेज स्वरूप दिया जाता है। इसमें, अलमारी, कपड़े, पलंग, गद्दे, बर्तन, प्रैस सहित काफी सामान शामिल होता है। उनके अनुसार फेरों के बाद मंदिर में  वर-वधू के परिजनों हेतु भोजन की व्यवस्था भी की जाती है। श्री भाटिया ने बताया कि मंदिर संस्थान की ओर से समय समय पर गरीब बच्चों को निशुल्क किताबें, वर्दी, विकलांगों को ट्राई साईकिल, रक्तदान, स्वास्थ्य शिविर का आयोजन भी किया जाता है। उनके अनुसार मंदिर में हर साल गरीब कन्याओं के सफल वैवाहिक जीवन की कामना के साथ परिचय एवं विवाह सम्मेलन आयोजित करना उनका प्रमुख उद्देश्य है, ताकि गरीब परिवारों के बच्चे भी दांपत्य जीवन में बंध सकें। रविवार को आयोजित परिचय सम्मेलन में नेतराम गांधी, राहुल मक्क्ड, धीरज पंजाबी, तरूण धींगड़ा, रोहित मनोचा,बलजीत,बलवीर, आदित्य मावी, फकीरचंद कथूरिया, राज, आाशू, ललित, साहित दत्ता, सन्नीदेव, अनुज, विनोद, अमित, विनोद पांडे, अनिल ग्रोवर, प्रीतम धमीजा, सचिन व शिवम भी मौजूद थे। 

No comments :

Leave a Reply