HEADLINES


More

ईवीएम व वीवीपैट मशीनों का प्रथम रैण्डमाइजेशन किया गया

Posted by : pramod goyal on : Thursday 26 September 2019 0 comments
pramod goyal
Saved under : , ,
//# Adsense Code Here #//
फरीदाबाद, 26 सितंबर। जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त अतुल कुमार द्विवेदी व विभिन्न राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों की उपस्थिति में लघु सचिवालय के कांफ्रेंस हाल में निर्वाचन आयोग की हिदायतों के अनुसार ईवीएम व वीवीपैट मशीनों का प्रथम रैण्डमाइजेशन किया गया।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि जिला के सभी छह विधानसभा क्षेत्रों के एक हजार 358 बूथों के लिए ईवीएम तथा वीवीपैट मशीनों का प्रथम रैण्डेमाइजेशन की प्रक्रिया आज पूरी की गई। उन्होंने बताया कि ईवीएम के तीन मुख्य हिस्से है, जिनमें कंट्रोल यूनिट (सीयू), बैलेट यूनिट (बीयू) तथा वीवीपैट मशीन शामिल हैं। रैण्डेमाइजेशन कंप्यूटर पर दर्ज ईवीएम व वीवीपैट के डाटा के आधार पर किया गया है। उन्होंने बताया कि
प्रथम रैण्डेमाइजेशन में यह स्पष्टï हुआ है कि कौनसी ईवीएम व वीवीपैट किस विधानसभा क्षेत्र में गई है। इसके बाद इसका द्वितीय रैण्डेमाइजेशन भी होगा, जिसमें पता चलेगा कि ईवीएम की कौनसी सीयू व किस बीयू के साथ जुड़ेगी। उन्होंने कहा कि यह रैण्डेमाइजेशन सभी राजनैतिक दलों की उपस्थिति में पारदर्शी ढंग से किया गया है। इस अवसर पर पृथला के रिटर्निंग अधिकारी विवेक कालिया, फरीदाबाद के रिटर्निंग अधिकारी अमित कुमार, बडख़ल के रिटर्निंग अधिकारी पंकज सेतिया, बल्लभगढ़ के रिटर्निंग अधिकारी त्रिलोक चंद, फरीदाबाद एनआईटी के रिटर्निंग अधिकारी धर्मेंद्र सिंह तथा विधानसभा क्षेत्र तिगांव के रिटर्निंग अधिकारी राकेश मोर, डीआरओ डॉ नरेश कुमार तथा इंडियन नेशनल लोकदल के जिला प्रधान महासचिव प्रेम सिंह धनखड़, इनेला के हलका फरीदाबाद अध्यक्ष जीत सिंह डागर, आम आदमी पार्टी के जोनल अध्यक्ष लखपत राय, भारत की कम्यूनिस्ट पार्टी के जिला कमेटी सदस्य बीरेंद्र सिंह तथा भारतीय जनता पार्टी व्यावसायिक प्रकोष्ठï के जिला सह संयोजक के रजत जयसवाल भी उपस्थित थे।

No comments :

Leave a Reply