HEADLINES


More

किसानों को 3, 5, 7.5 व 10 एचपी तक के सौर ऊर्जा पंप उपलब्ध करवाए जाएंगे

Posted by : pramod goyal on : Monday 9 September 2019 0 comments
pramod goyal
//# Adsense Code Here #//
फरीदाबाद , 9 सितम्बर। उपायुक्त अतुल द्विवेदी के मार्गदर्शन में अतिरिक्त उपायुक्त धर्मेंद्र के दिशा निर्देशों अनुसार जिला में हरियाणा नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा विभाग द्वारा कृषि कार्य करने के लिए किसानों को 3 एचपी, 5एचपी,  7.5 एचपी व 10 एचपी तक के सौर कऊर्जा पंप स्थापित करवाए जाएंगे ।यह जानकारी जिला परियोजना अधिकारी औमवीर सिंह ने
दी ।
उन्होंने बताया कि सरकारकी तरफ से सोलर पम्पो के आवेदन के लिए आगामी 30 सितम्बर तक मौका मिला है। जिन किसानों ने अपने आवेदन फार्म भरने हैं, वे किसान सोलर पंप के लिए 30 सितम्बर तक हरियाणा सरकार की वेबसाइट www. saralharyana.gov.in इन पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।
  विस्तृत रूप से जानकारी देते हुए श्री सिंह ने उन्होंने बताया कि सोलर पंप पर किसानों को 75 प्रतिशत तक की धनराशि का अनुदान सौर ऊर्जा विभाग द्वारा दिया जाएगा। इसके अलावा गौशालाओं, वाटर यूजर एसोसिएशन, सामूहिक सिंचाई सिस्टम पर भी 75 प्रतिशत अनुदान राशि पर सौर ऊर्जा पंप दिए जाएंगे। नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा विभाग हरेडा का उद्देश्य है, कि किसान पंपिंग सिस्टम के लिए परंपरागत पंप सिस्टमों जैसे डीजल इंजन, बिजली पंपों पर कम निर्भर रहे और सोलर पंप का अधिक से अधिक प्रयोग करके बिजली की बचत करें।  उन्होंने बताया कि नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा विभाग द्वारा जिला से प्राप्त निर्धारित लक्ष्यों से ज्यादा आवेदन प्राप्त होने पर ड्रा के माध्यम से सोलर पंप वितरित किए जाएंगे ।

No comments :

Leave a Reply