HEADLINES


More

केंद्रीय मंत्री ने पौधारोपण के जलशक्ति के प्रति किया प्रेरित

Posted by : pramod goyal on : Thursday, 25 July 2019 0 comments
pramod goyal
//# Adsense Code Here #//
फरीदाबाद, 25 जुलाई। जलशक्ति अभियान के अन्तर्गत हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण की ओर से स्थानीय सेक्टर 31 में जलशक्ति अभियान के तहत पंडित दीनदयाल उपाध्याय  टाउन पार्क में पौधारोपण कार्यक्रम का आयोजन किया गया।
  केंद्रीय राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने कार्य
क्रम में मुख्य रूप से शिरकत की और पौधारोपण के प्रति प्रेरित किया। इससे पूर्व प्राधिकरण प्रशासक सोनल गोयल ने केंद्रीय मंत्री का अभिनंदन किया।  केंद्रीय राज्य मंत्री श्री गुर्जर ने कहा कि सरकार  पर्यावरण को शुद्ध बनाए रखने और जल संरक्षण के तहत जलशक्ति अभियान को सफल बनाने के लिए वर्षा के जल का संचय करने तथा अधिक से अधिक पेङ-पौधे लगाने के लिए प्रयासरत है । इसके लिए केंद्र में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और प्रदेश में मुख्यमंत्री मनोहर लाल की सरकार गंभीरता से कार्य कर रहे हैं। 
  उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तथा केन्द्रीय मंत्री अमित शाह  ने देश में जल संरक्षण के लिए जल शक्ति विभाग का गठन किया है। वर्षा ऋतु में पौधारोपण का कार्य जोर-शोर से चलता है। इसके लिए प्रदेश में मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में जल संरक्षण के तहत जल शक्ति अभियान जोर-शोर से चलाया जा रहा है । इस अभियान के तहत अधिक से अधिक पेड़ लगाए जा रहे हैं और वर्षा के जल का संरक्षण किया जा रहा है। जिला फरीदाबाद में इस अभियान के तहत लाखों पेङ- पौधे लगाए जाएंगे।
हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण फरीदाबाद की  प्रशासक सोनल गोयल ने केंद्रीय राज्य मंत्री को विश्वाश दिलाया कि प्राधिकरण जल शक्ति अभियान के अन्तर्गत मुख्य घटक के रूप में  काम करेगा। उन्होंने कहा कि प्राधिकरण की ओर  से  एचएसवीपी द्वारा 25 हजार पौधे लगाए जाएंगे। केवल पौधारोपण बल्कि जलसंचय सहित जलशक्ति के अन्तर्गत सभी कार्य जमीनी स्तर पर बेहतर ढंग से किया जाएंगे।
केंद्रीय मंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने कहा कि पेड़ लगाकर उसकी देखभाल करनी जरूरी है। उन्होंने पौधा रोपण  उपरांत स्थानीय  सेक्टर- 31 में ही लगभग 20 करोड की लागत से बनने वाले इनडोर स्टेडियम के कार्य का भी निरीक्षण किया और टाउन पार्क में घूमकर वहां की व्यवस्था बारे अधिकारियों को दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने टाउन पार्क में एक लाइब्रेरी तथा कुकु वॉच बनाने की घोषणा भी की।
 पत्रकारों द्वारा पूछे गए सवाल के जवाब में केंद्रीय राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने कहा कि जिला फरीदाबाद में सभी अवैध निर्माण हटाए जाएंगे और कानून व्यवस्था को किसी को हाथ ने नहीं लेने दिया जाएगा। 
 उन्होंने कहा कि महिला सुरक्षा पर भी सरकार गंभीरता से कार्य कर रही है। 

No comments :

Leave a Reply