HEADLINES


More

कांत एन्क्लेव की तरह ध्वश्त किये जाएँ अरावली के सभी अवैध निर्माण: पाराशर

Posted by : pramod goyal on : Tuesday 16 July 2019 0 comments
pramod goyal
Saved under : , ,
//# Adsense Code Here #//
फरीदाबाद: निगमायुक्त अनीता यादव बहुत अच्छा काम कर रहीं हैं और आशा है कि अरावली पर बने लगभग 150 अवैध फ़ार्म हाउस जल्द वैसे ही किये जाएंगे जैसे कांत एन्क्लेव के अवैध निर्माण ध्वश्त किये गए हैं। ये कहना है बार एसोशिएशन के पूर्व अध्यक्ष एवं न्यायिक सुधार संघर्ष समिति के अध्यक्ष एडवोकेट एलएन पराशर का जिन्होंने कहा कि अवैध फ़ार्म हाउसों पर कार्यवाही न होने के कारण दिन-प्रतिदिन अरावली पर बड़े-बड़े फ़ार्म हाउस बनते चले जा रहे हैं। पाराशर ने कहा कि अरावली के उजड़ने के कारण ही अब मानसून फरीदाबाद से दूर होता जा रहा है क्यू कि इस समय देश के कई राज्यों में जोरदार बारिश हो रही है और फरीदाबाद में मौसम विभाग की भविष्यवाणी अधिकतर फेल साबित हो रही है। 
पाराशर ने कहा कि आज से लगभग ढाई दशक पहले फरीदाबाद में कई-कई हफ्ते लगातार बारिश होती थी लेकिन अब मानसून सीजन में गिनती के दिनों की बारिश होती है क्यू कि फरीदाबाद क्षेत्र में अरावली को 70 फीसदी तक उजड़ा जा चुका है। उन्होंने कहा कि शहर में कई बड़ी कालोनियां हैं जहाँ लाखों लोग रहते हैं लेकिन कालोनियों में गिनती के भी पेड़ नहीं हैं। अरावली फरीदाबाद को बचाती थी और अरावली पर लाखों छोटे-बड़े पेड़ होते थे लेकिन उसे उजाड़ दिया गया। वहां बड़ी-बड़ी इमारतें बन गईं, बड़े बड़े फ़ार्म हाउस बन गए जिस कारण एक तरह फरीदाबाद सबसे प्रदूषित शहर बन गया तो दूसरी तरफ यहाँ से मानसून भी रूठ गया। 
पाराशर ने कहा कि अरावली को किसी एक ने नहीं लूटा, सबसे मिलकर लूटा, वहाँ नेताओं, बड़े अधिकारियों और भूमाफियाओं के फ़ार्म हाउस हैं और यही कारण हैं कि नगर निगम के अधिकारी दावे तो बड़े बड़े करते हैं लेकिन किसी फ़ार्म हॉउस को हाँथ तक नहीं लगाते। पाराशर ने कहा कि नगर निगम के बड़े अधिकारी कई बार कह चुके हैं कि अरावली के अवैध फ़ार्म हॉउस तोड़े जाएंगे लेकिन कार्यवाही भी करते हैं  पांच फ़ीट की कोई दीवार तोड़कर चले आते हैं। 
पाराशर ने कहा कि पिछले डेढ़ वर्षों में मैंने अरावली का 100 बार से ज्यादा दौरा किया और देखा कि कहीं कोई पहाड़ ध्वश्त कर पत्थर निकाल रहा है तो कहीं कोई पेड़ काट जमीन समतल कर बड़े-बड़े फ़ार्म हाउस बनाने की तैयारी कर रहा है। पाराशर ने कहा कि निगमायुक्त अनीता यादव शहर से अतिक्रमण हटवा रही हैं, ग्रीन बेल्ट को माफियाओं के कब्जों से मुक्त करवा रही हैं। उन्हें अरावली पर भी ध्यान देना चाहिए और जल्द से जल्द अवैध फ़ार्म हाउसों को ध्वश्त  करा वहां पेड़ लगवाएं ताकि आने वाली पीढ़ी बेमौत न मरे। उन्होंने कहा कि मैंने इस बारे में मैंने हरियाणा के मुख्यमंत्री और डीसी फरीदाबाद सहित निमायुक्त को पत्र  लिखा है और जल्द अवैध फ़ार्म हाउसों पर कार्यवाही की मांग की है। 

No comments :

Leave a Reply