HEADLINES


More

फरीदाबाद के डीटीओ इशांक कौशिक का अंतर्राष्ट्रीय प्रशिक्षण के लिए चयन

Posted by : pramod goyal on : Wednesday, 24 July 2019 0 comments
pramod goyal
Saved under : , ,
//# Adsense Code Here #//
फरीदाबाद, 24 जुलाई।   जिला रेडक्रास सोसायटी फरीदाबाद में सेंटजान एंबुलेंस के जिला प्रशिक्षण अधिकारी इशांक कौशिक आगामी 27 जुलाई से 3 अगस्त तक मलेशिया में प्राथमिक सहायता के संदर्भ में आयोजित अंतर्राष्ट्रीय प्रशिक्षण में भाग लेंगे
। खास बात यह है कि वर्ष 2017 से भारतीय रैडक्रास समिति के प्राथमिक सहायता के राष्ट्रीय स्तर के मास्टर ट्रेनर के रुप में सम्मिलित इशांक कौशिक हरियाणा ही नहीं वरन देश से इकलौते मास्टर ट्रेनर हैं जिनता चयन इस अंतराष्ट्रीय प्रशिक्षण कार्यक्रम के लिए हुआ है। इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में 31 देशों के प्रतिनिधि भागीदारी करेंगे। रेडक्रास प्रवक्ता ने बताया कि रेडक्रास एवं रेडक्रास क्रेसेंट समिति की अंतर्राष्ट्रीय फैडरेशन द्वारा प्राथमिक सहायता के मास्टर प्रशिक्षकों के लिए यह आयोजन किया जा रहा है। इस प्रशिक्षण में भाग लेने वाले प्रशिक्षक प्राथमिक सहायता के क्षेत्र में रेडक्रास के नेटवर्क को मजबूत करेंगे। उनकी इस उपलब्धि पर उपायुक्त एवं अध्यक्ष जिला रेडक्रास सोसायटी श्री अतुल कुमार ने उन्हें बधाई तथा शुभकामनाएं दी।   
अपनी इस उपलब्धि पर इशांक कौशिक ने कहा कि जिला उपायुक्त एवं रेडक्रास सोसायटी के अध्यक्ष श्री अतुल कुमार के मार्गदर्शन में जिस तरह से रेडक्रास व सेंटजान की गतिविधियों को गति दी उसी का परिणाम है कि यह उपलब्धि फरीदाबाद और प्रदेश के हिस्से आई है। साथ ही राज्य रेडक्रास एवं सैंटजान शाखा का समय-समय पर कुशल निदेर्शन भी इस उपलब्धि में मील का पत्थर साबित हुआ। कौशिक ने भारतीय रैडक्रास एवं सैंटजान एम्बूलैंस राष्ट्रीय मुख्यालय का भी आभार व्यक्त किया। जिन्होने इस अभूतपूर्व प्रषिक्षण के लिए सम्पूर्ण भारतवर्ष से उनका चयन किया।
इशांक कौशिक ने जिला सैंटजान फरीदाबाद में बतौर जिला प्रशिक्षण अधिकारी रेडक्रास व सेंटजान की गतिविधियों को भरपूर गति प्रदान की। फरीदाबाद में जिला स्तरीय शिविरों के आयोजन के साथ प्राथमिक सहायता प्रशिक्षण एवं जागरूकता अभियान में खासा काम किया है। स्कूल, कालेजों व अन्य संस्थानों में प्राथमिक सहायता व गृह परिचर्या में निपुण विद्यार्थियों एवं व्यक्तियों की बिग्रेड डिविजन बनाकर इन प्रशिक्षित बिग्रेड के सदस्यों द्वारा विभिन्न अवसरों पर प्राथमिक सहायता की पोस्टें लगाकर घायल व्यक्तियों को त्वरित प्राथमिक सहायता प्रदान की गई। जिले में आपदा के समय स्वैच्छिक सेवाएं प्रदान करने के लिए 150 स्वयंसेवकों को तैयार किया गया है। स्कूलों,कालेजों व अन्य संस्थानों में 1000 से ज्यादा लोगों को स्वास्थया एवं स्वच्छता तथा स्वयंसेवको को स्वैच्छिक रक्तदान के लिए जागरुक किया गया। केरल में बाढ़ पीड़ित लोगों तक राहत सामग्री को पहुंचाने में उल्लेखनीय कार्य सहित समय समय पर अनेक उत्कृष्ट कार्य किए हैं।

No comments :

Leave a Reply