HEADLINES


More

हनुमान जयंती के अवसर पर विशाल समारोह का आयोजन किया गया

Posted by : pramod goyal on : Friday 19 April 2019 0 comments
pramod goyal
//# Adsense Code Here #//
फरीदाबाद। हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी शिव मंदिर संस्थान हरियाणा हाऊसिंग बोर्ड कालोनी सैक्टर 18 में हनुमान जयंती के अवसर पर विशाल समारोह का आयो
जन किया गया। इस समारोह में महिला मण्डल सहित अन्य गणमान्य लोगों ने हिस्सा लेकर हनुमान जयंती के अवसर पर आयोजित कार्यक्रमों का आंनद उठाया। इस मौके पर अमर नाथ, धंनजय जी, उमा शंकर, मन मोहन मेहता, धीरज आहूजा, ईशा आहूजा, राजेश तनेजा, रनबीर, कमल मेहता, सुभाष तिवारी सहित अन्य सेक्टर वासियों ने बढ़चढ कर हिस्सा लिया।
इस अवसर पर समाजसेवी टेकचंद्र नन्द्राजोग (टोनी पहलवान) ने कहा कि हनुमान जयंती हिन्दुओं का एक प्रसिद्द त्यौहार है। यह त्यौहार महान वानर देव हनुमानजी के जन्मदिन के रूप में मनाया जाता है। हनुमान जयंती को हनुमत जयंती के नाम से भी जाना जाता है। यह त्यौहार सम्पूर्ण भारत में श्रद्धाए हर्ष और उल्लास के साथ मनाया जाता है। हिन्दू कैलेण्डर के अनुसार हनुमान जयंती का पर्व चैत्र माह की पूर्णिमा को मनाया जाता है।
इस अवसर पर प.अमर नाथ ने  कहा कि हनुमान भगवान शिव के ग्यारहवें अवतार थे। रावण के विरुद्ध युद्ध में भगवान राम की मदद के लिए हनुमान का रूप धारण किया था। भगवान राम के प्रति हनुमानजी की निष्ठाए सेवा एवं भक्ति का सम्पूर्ण वर्णन रामायण में मिलता है।
उन्होने कहा कि हनुमान जयंती महोत्सव धूमधाम के साथ मनाया जाता है। इस दिन जगह.जगह भव्य शोभायात्रा निकाली जाती है। हनुमान जयंती के दिन भक्तगण हनुमानजी के मंदिरों में जाकर पूजा.अर्चना करते हैं। प्रात:काल से ही हनुमान मंदिरों में भक्तों की लम्बी कतार लग जाती है। हनुमानजी की मूर्ति पर तेलए टीका एवं सिंदूर चढाया जाता है। बहुत लोग इस दिन उपवास भी रखते हैं। ऐसी मान्यता है की हनुमान जयंती के दिन जो भी व्यक्ति हनुमानजी की भक्ति और दर्शन करता है। उसके सभी दुख.दर्द दूर हो जाते हैं।

No comments :

Leave a Reply